शेयर मार्केट कैसे काम करता है | How Does Share Market Work In Hindi

नमस्कार दोस्तों! आज के इस ब्लॉग में, हम एक रोचक और महत्वपूर्ण विषय पर बातचीत करेंगे - "शेयर मार्केट क्या होता है और शेयर मार्केट कैसे काम करता है".
 
आपने शायद इसे समाचारों में सुना है, या फिर आपके दोस्तों ने इसके बारे में बात की होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शेयर मार्केट क्या है और यह कैसे काम करता है ?



    इस ब्लॉग में, हम शेयर मार्केट के बारे में एक सामान्य ज्ञान प्रदान करेंगे ताकि आप इसे समझ सकें और अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सही निर्णय ले सकें। चाहे आप एक शेयर बाजार के नए निवेशक हों या फिर इसके बारे में पहले से जानकार हों, यह ब्लॉग आपके लिए उपयोगी साबित होगा। तो चलिए, इस रोमांचक यात्रा पर साथ चलें और जानते हैं कि शेयर मार्केट क्या है और कैसे चलता है ?

शेयर क्या होते हैं 

    शेयर मार्केट क्या होता है जानने से पहले हमे शेयर क्या होता है यह जानना जरूरी है।शेयर का अर्थ होता है कंपनी का मालिकाना हिस्सा। आप शेयर खरीदकर उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाते हैं। साथ ही, आपके पास उस कंपनी के निर्णय न करने का अधिकार होता है। जैसे किसी कंपनी में आपके पास 50 रुपये के शेयर हैं तो आप उस कंपनी के सभी हिस्सेदारों में से एक हिस्सेदार होते हैं। शेयर पूंजी वृद्धि का महत्वपूर्ण स्रोत होते हैं और इंटरनेट के जमाने में अनेक लोग शेयर मार्केट में अपना निवेश करते हैं।

शेयर मार्केट क्या होता है

    शेयर मार्केट एक market place है जहा कंपनी अपने बिजनेस को expand करने के लिए आम जनता से पैसे उठाती है और उससे बदले में कंपनी में हिस्सेदारी दे देती है। अब जब कंपनी धीरे धीरे grow करेगी उनके शेयर की value भी धीरे धीरे grow करते है साथ ही साथ कंपनी अपने profit का कुछ हिस्सा शेयर धारकों में बाट देती है जिसे dividend bhi कहते है

    शेयर मार्केट का basic concept यही है की यह छोटे और बड़े इन्वेस्टर को समान नजर से देखते हुए सबको शेयर कंपनी का हिस्सेदार बनने का सामान्य अधिकार देता है। शेयर मार्केट में निवेश करना आम लोगों के लिए बढ़िया विकल्प होता है। सही मौकों का उपयोग करने से आप इसमें अपनी पैसे को कम समय में दुगना-तिगुना कर सकते हैं। यह निवेश आपके भविष्य को सुरक्षित करने में भी मदद करता है।

    शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले एक डीमैट एकॉउंट खोलना होगा, जिसके माध्यम से आप खरीदारी कर सकते हैं। आपके लिए शेयर मार्केट में, आपके निवेश एवं तय किए गए निर्णयों का झंझट करने वाले किसी भी ब्रोकर की सलाह लेने में मदद कर सकता है।

    अब शेयर मार्केट के बारे में आपने थोड़ा अधिक समझ जाना है, हम आपको बतायेंगे कि शेयर मार्केट में निवेश के लिए क्या अच्छा है: हमें याद रखना होगा कि शेयर मार्केट, उच्च अनुदान की लाभांवित्री हो सकता है। साथ ही, आप उन शेयरों के लिए भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आप निवेश करना सोच रहें हैं।ก

शेयर बाजार कैसे काम करता है?

मान लीजिए xyz कंपनी का कोई शेयर ₹ 70 में ट्रेड कर रहा है। आपने xyz कंपनी का शेयर ₹ 70 में 100 शेयर खरीद लिया। इसका मतलब आपने ₹ 7000 xyz कंपनी में आई कर दिए है। 

1 सप्ताह के बाद वह शेयर ₹ 70 से ₹80 पर चला जाता है और आप उसे ₹ 80 में बेच देते हो तो आपको ₹ 10/शेयर का प्रोफिट होगा। 
क्युकी आपके पास xyz कंपनी के 100 शेयर्स थे तो आपका प्रॉफिट होगा
10 * 100 शेयर = ₹ 1000 profit 

इसका मतलब हैं आपको ₹ 1000 का प्रॉफिट होगा। 

लेकिन अगर 1 सप्ताह के बाद वह शेयर ₹ 70 से ₹60 पर चला जाता है और आप उसे ₹ 60 में बेच देते हो तो आपको ₹ 10/शेयर का नुकसान होगा। 
क्युकी आपके पास xyz कंपनी के 100 शेयर्स थे तो आपका नुकसान होगा।
10 * 100 शेयर =(₹ 1000) loss 
इसका मतलब हैं आपको ₹ 1000 का loss होगा।


शेयर मार्केट का काम करने का तरीका निम्नलिखित तत्वों पर आधारित होता है:

1. निवेशकों के आर्डर: निवेशक शेयर मार्केट में खरीदारी और बिक्री के लिए आर्डर देते हैं। इन आर्डरों के आधार पर उनकी खरीदारी और बिक्री की प्रक्रिया आगे बढ़ती है।

2. ब्रोकर: निवेशक अपने आर्डर को अपने ब्रोकर के पास प्रस्तुत करते हैं। ब्रोकर एक वित्तीय माध्यम होता है जो निवेशकों को शेयर मार्केट में प्रवेश करवाता है और उनकेआर्डरों को निष्पादित करता है।

3. शेयर मार्केट में खरीदारी और बिक्री|| : आर्डर के आधार पर खरीदारी और बिक्री की प्रक्रिया शेयर मार्केट में संपन्न होती है। इसमें खरीदारी और बिक्री के लिए प्रदान की जाने वाली आर्डर पुरे होते हैं और निवेशकों को उनकी खरीदारी या बिक्री की मात्रा के लिए शेयर मिलते हैं। 

4. शेयर की कीमत: शेयर मार्केट में शेयर की कीमत दर एक विशेष समयानुसार तय की जाती है। यह दर निवेशकों के बीच के Buying और Selling के आधार पर निर्धारित होती है और यह हर second बदलती रहती है।






शेयर मार्केट में निवेश क्यों करें?


शेयर मार्केट में निवेश क्यों करें? हम सभी जानते हैं कि शेयर मार्केट निवेश करने का एक सुझाव देता है। इसके पीछे का कारण है कि यह निवेश करने का एक बेहतर तरीका हो सकता है। शेयर बाजार निवेश करने का एक बड़ा लाभ होता है कि यह आपको एक लम्बे समय के लिए संग्रहीत निधि में बढ़ोतरी का एक सुविधाजनक एवं एक अच्छा इंवेस्टमेंट का जरिया भी हो सकता है। शेयर मार्केट में निवेश करना एक बहुत ही बड़ा फायदा हो सकता है जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और आपके पैसे आराम से घूम सकते हैं। 

शेयर मार्केट कैसे काम करता है | How Does Share Market Work In Hindi
 

शेयर मार्केट में निवेश करने के फायदे प्रायः सभी जानते हैं, और वे शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए तैयार होते हैं। इससे न केवल आप पैसा कमा सकते हैं, बल्कि यह आपके भविष्य को बचाने और आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करता है। इससे आप अपने पैसों को एक अच्छा होमरूम मुनाफ़े की स्थिति में ले सकते हैं। मार्केट में निवेश करने से पहले आपको अपनी वित्तीय योजना के लिए सही निवेश प्लानिंग करने की आवश्यकता होगी। बस एक बार सही निवेश कर दिया तो आपको अपने वित्तीय लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी। 


शेयर मार्केट निवेश करने का एक और फायदा होता है कि इससे आपकी निवेश प्रतिफल घुटने की सम्भावना कम होती है परंतु इसे खरीदने से पहले अपने शेयर मार्केट निवेश के विभिन्न माध्यमों पर विचार करने की आवश्यकता होती है। 

शेयर मार्केट में निवेश करते समय हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप अपने निवेश के लिए सही विकल्पों को चुनते हैं। निवेश से पहले गहन अध्ययन करें और मार्केट से संबंधित जानकारी हासिल करें। निवेश करने वाले लोगों का हमेशा एक सवाल होता है - किसमें निवेश करें? आपकी दृष्टि शेयर मार्केट में होनी चाहिए, क्योंकि आपके सही निवेश से यह संभव होता है कि आप ज्यादा नफा पा सकें। शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले इसके पूरी पुष्टि जरूर कर लें।

शेयर मार्केट का गणित

शेयर बाजार का गणित यही है कि आपको शेयर कम भाव में खरीदना है और महंगे में बेचना है पर सवाल यह आता है कि शेयर महंगा है या सस्ता यह कैसे पता करे? शेयर महंगा है या सस्ता यह पता करने के लिए फंडामेंटल एनालिसिस करना आवश्यक है फंडामेंटल एनालिसिस में हम कंपनी के मैनेजमेंट, फ्यूचर पर्सपेक्ट, पिछले 5-6 साल का परफॉर्मेंस, फाइनेंशियल स्टेटममेंट के आधार पर कोनसी कंपनी में निवेश करें यह पता करते हैं और किस शेयर में कब ख़रीद दारी और बिकवाली करनी चाहिए उसके लिए टेक्निकल एनालिसिस करना आवश्यक है तकनीकी विश्लेषण हमें उसके शेयर को किस भाव में खरीदना और बेचना चाहिए यह बताता है। 


 FAQ शेयर मार्केट कैसे काम करता है 


निवेश करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है।

 Question -निवेश के लिए सही समय कब होता है? 
Answer:- शेयर बाजार हमेशा उतार-चढ़ावों के साथ चलता है, इसलिए निवेश करने से पहले अधिक समय रहना चाहिए और दूसरों के सुझाव पर फैसला नहीं लेना चाहिए।

Question - निवेश के लिए कितना पैसा निवेश करें? 
Answer:- यदि आप नए निवेशक हैं, तो आपको शुरुआत में छोटी संख्या में निवेश करना चाहिए। निवेश की अधिक मात्रा में करने से पहले महत्वपूर्ण है कि आप इसमें व्यवस्थित हों और निवेश के रिस्क को ध्यान में रखें। 

Question - निवेश के लिए कौन से शेयर खरीदें? 
 Answer:- शेयर मार्केट की समझ के बाद, आप शेयर मार्केट में अच्छे कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं जिनका फंडामेंटल अच्छा होता है। आप अपने निवेश के अनुमानित हिसाब से शेयर खरीदना चाहिए।

Question - निवेश करने से पहले क्या जानकारी होनी आवश्यक है? 
 Answer:- निवेश करने से पहले संबंधित कंपनियों के रिसर्च को ध्यान से पढ़ें तथा शेयर मार्केट की ताजा स्थिति को भी जानें। बजट, वित्तीय रिपोर्ट और बाजार संकेतकों की जानकारी भी अत्यंत महत्वपूर्ण होती हैं। 

निवेश करने से पहले पूर्ण जानकारी होना अनिवार्य है। निवेश के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन ध्यान रहे कि कम रिस्क वाले निवेश ही सफलता दिलाते हैं।


निष्कर्ष : How Does Share Market Work In Hindi 


इस शेयर मार्केट के विषय पर सार्थक चर्चा से स्पष्ट होता है कि यह वित्तीय बाजार एक ऐसा स्थान है जहां लोग शेयर खरीदकर और बेचकर अपने पैसे को निवेश करके लाभ कमाने का प्रयास करते हैं। इसमें सफलता के लिए जानकारी, समझदारी और धैर्य जरूरी होते हैं। विश्वसनीय स्रोतों से सलाह लेकर निवेश के निर्णय लेना अहम है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.