2023 में शेयर कैसे खरीदें - Step By Step Guide

 

नमस्ते दोस्तो ! आज के इस ब्लॉग मैं 2023 में शेयर कैसे खरीदें - Step By Step Guide सीखेंगे . Share Market मैं  शेयर खरीदना और बेचना एक काफी चुनौति पूर्ण काम है क्योंकि शेयर बाजार में नये निवेशक पैसा लगाना तो चाहते हैं पर उनको समज ही नहीं आता शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं ? हम सबको शेयर बाजार में निवेश करना एक जोखिम भरा काम लगता है। इस जोखिम भरे काम को काम करते हुए  शेयर मार्केट में खरीदारी या बिकवाली कैसे करें इस टॉपिक पर जानेगे. 

Groww ऐप में शेयर कैसे खरीदें?



शेयर कैसे खरीदते है ? || अपना पहला शेयर कैसे खरीदें ?


अच्छे Broker का चयन करे :- कोई भी शेयर को खरीदने और बेचने के लिए स्टॉक मार्किट में हमे DEMAT अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता होती है। डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट एक साथ ही खुलते है और वह एक दूसरे से Interlink होते है। डीमैट अकाउंट ओपनिंग करने हेतु मार्किट में बहोत से ब्रोकिंग फर्म है जैसे की Zerodha , Upstox, Groww, 5 पैसा, एंजेल वन इत्यादि।

share broker konsa chune


अब सवाल यह आता है की डीमैट अकाउंट किस ब्रोकर के पास खुलवाये ?

Answer :- अगर आप शेयर मार्किट की दुनिया में नये है तो मैं आपको Groww App  मैं सुरुआत करने की सलाह दूंगा । क्युकी Groww App का Interface काफ़ी आसान है। और जिससे आज बहोत आसानी से और बहोत जल्दी शेयर मार्किट सिख सकते हो और दूसरी बात उसमे कोई Annual Charge नहीं लगता जहा दूसरी तरफ दुसरी  कंपनी 5०० से 1००० रुपये चार्ज करती है 

Demat Account खुलवायें :- आज कल आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन से आसानी के साथ अपना Demat A/c  खुलवा सकते है। डीमैट खुलवाने के लिए आपके पास इन Documents का होना जरुरी है – Pan card, Aadhar Card (मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए ) और बैंक में Savings Account . 

Demat A/c  खुलवाते वक़्त वही मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करे जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो। क्यूंकि जब आप ऑनलाइन  Demat A/c खोलेंगे तो आपकी जानकारी को वेरीफाई करने के लिए आधार कार्ड से लिंक नंबर पर एक OTP भेजी जाती है, जिसे आपको वेरीफाई करवाना होता है।

     Groww पर Demat  Account  खुलवाने के लिए किसी भी प्रकार का फीस नहीं लिया जाता है और Annual Maintenance Fees भी नहीं लगती है।  Groww के साथ  Demat A/c खोलने के लिए यहाँ क्लिक करे। सारे Account Opening प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपका  Demat A/c लगभग 24 से 48 घंटे में एक्टिव कर दिया जाएगा। उसके बाद से ही आप Shares और Mutual Funds में इन्वेस्ट कर पाएंगे। 

Groww ऐप में शेयर कैसे खरीदें ?


1. Login :- सबसे पहले Groww में Mobile / Computer से लॉग इन कर ले (Email और Password के साथ ) . आप के मोबाइल या फिर डेस्कटॉप पर ऐसा (निचे) एक डैशबोर्ड दिखेगा। जिसे आपको बहुत से ऑप्शन दिखेंगे, जैसे की  Stocks, Mutual Fund, Pay, और Loan  इत्यादि।

2. Fund add kriye :- फंड ऐड करने के लिए राइट साइड में हमारी प्रोफाइल का ऑप्शन होगा। हमें पर क्लिक करने के बाद पैसे जोड़ने का विकल्प आएगा। वहां पर जितना पैसा हम ऐड करना चाहते हैं उतना टाइप करना होता है या आप नेटबैंकिंग और यूपीआई का उपयोग करें या अन्य विकल्प की मदद से फंड ऐड कर सकते हैं।


3. रिसर्च के माध्यम से शेयर चयन करें :- शेयर खरीदारी से पहले आपको शेयर के लिए चयन करना जरूरी है अगर आप शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं तो शेयर का चयन करने के लिए फंडामेंटल एनालिसिस आना जरूरी है। यहां हम शेयर को कैसे खरीदें जानने के लिए निफ्टी 50 इंडेक्स से किसी एक शेयर का चयन कर लेंगे। यहां हम रिलायंस का चयन करेंगे। रिलायंस का शेयर खरीददारी के लिए हम अपर सर्च बॉक्स में रिलायंस सर्च करेंगे।


रिलायंस सर्च करने पर हमें कुछ सुझाव दिख रहे होंगे। उनमें से हम रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सामने स्टॉक लिखा होगा वहां चयन करेंगे। रिलायंस इंडस्ट्री के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर एक नई विंडो ओपन हुई होगी समान आला खरीद और बिक्री का विकल्प होगा। 


4. Buy खरीदें पर Click करें :- बाय पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नई विंडो खुली होगी जिसमें ऊपरी कंपनी का वर्तमान मूल्य होगा। उसके बाद डिलीवरी और इंट्राडे का ऑप्शन लोगा। 


  • Delivery :- डिलीवरी विकल्प का चयन हम तब करते हैं जब हम शेयर 2 दिन या अधिक लम्बे समय के लिए ख़रिदाना चाहता है
  • Intraday:- इंट्राडे ऑप्शन का चयन हम तब करते हैं जब हम कंपनी का शेयर आज खरीद कर आज मार्केट बंद होने से पहले बेचना चाहते हैं क्योंकि हम शेयर खरीददारी सिखाने के लिए कोशिश कर रहे हैं तो हम इंट्राडे सेलेक्ट करेंगे।
  • Qty Nse :- क्या विकल्प है हम उताना मात्रा डालेंगे जितना हम खरीदना चाहते हैं। Qty Nse एनएसई के बाजू में एक डाउन एरो होगा उसे सेलेक्ट करने पर आप बीएसई भी सेलेक्ट कर सकते हैं। एनएसई और बीएसई आप कुछ भी सिलेक्ट कर सकते हैं, उसमें कोई समस्या नहीं होगी।
  • Price :-  Price Section मैं  Market Price शेयर की वर्तमान कीमत (Current Price) दर्शाता है वही लिमिट प्राइस हम जिस प्राइस पर शेयर को खरीदना चाहते हैं वह देखते हैं।



मान लीजिए  रिलायंस शेयर का दाम 2200 पर चल रहा है। और हमने रिलायंस शेयर की 10 मात्रा का चयन किया  हमें 10 शेयर खरीददारी के लिए 2200 * 10 = 22000 डेने होगे . 


अब जैसे ही हम बाय पर क्लिक करेंगे तो हमारा ऑर्डर प्लेस हो जाएगा



FAQ


क्या ग्रो एप के जरिए शेयरों में निवेश करना सुरक्षित है ? || क्या ग्रो ऐप सेफ है?

 Ans:- हा ग्रो ऐप द्वार शेयर या म्यूचुअल फंड में निवेश करना सुरक्षित है क्योंकि मैं खुद भी निवेश के लिए ग्रो ऐप का उपयोग करता हूं

क्या मैं ग्रो पर 100 रुपये निवेश कर सकता हूं? || मैं कितने पैसे में शेयर खरीद सकता हूं? 

Ans:- आप ग्रो ऐप पर 10 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। याद रहे अगर आप हर दिन छोटी रकम भी निवेश करते रहें तो वह एक दिन बड़ा निवेश बड़ा बन जाएगा बस आप स्थिरता के साथ निवेश करते रहो


ख़रीदे हुए शेयर को कहा देखे?

Ans:- जब आप शेयर खरीदते हैं तो उसके बाद वाह शेयर Position सेक्शन में दिखता है |



निष्कर्ष :- 2023 में शेयर कैसे खरीदें


शेयर बाजार में निवेश करना वास्तविकता में एक चुनौतिपूर्ण काम है, लेकिन यदि आप इसे सही तरीके से समझते हैं और ध्यान से अनुसंधान करते हैं, तो यह आपके लिए बड़े फायदे लाने की क्षमता रखता है। अपनी निवेश योजना बनाते समय, आपको निवेश के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करने का विचार करना चाहिए। तकनीकी विश्लेषण, मूल्यांतरण एवं फंडामेंटल एनालिसिस, इन सभी के आधार पर आप अच्छे शेयरों की पहचान कर सकते हैं।


निवेश के दौरान ध्यान रखने वाले कुछ महत्वपूर्ण अंशों में से एक अच्छे ब्रोकर का चयन है। आपके लिए उच्च विश्वासीयता, निगरानी, और शेयर बाजार के जागरूकता के साथ एक अच्छा ब्रोकर चुनना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, अपने निवेश की लंबी अवधि या छोटी अवधि के अनुसार भी आपको अपने शेयरों का चयन करना होगा। इससे आपको अपने निवेश की लक्ष्य और रणनीति को समझने में मदद मिलेगी।


शेयर बाजार में निवेश करते समय आपको निवेश से सम्बंधित सभी जानकारी का ध्यान से अध्ययन करना चाहिए। अपने निवेश के लिए एक सुरक्षित और समझदारी से बनाई गई रणनीति के साथ निवेश करने से आप बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं और अपने निवेश की समृद्धि को सुनिश्चित कर सकते हैं। इसलिए, निवेश के फील्ड में अधिक ज्ञान प्राप्त करें और ध्यान रखें कि शेयर बाजार में निवेश करने से पहले सम्पूर्ण रिस्क का मूल्यांकन करें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.