2023 में फ्री में ट्रेडिंग कैसे सीखें || Learn Trading For Beginners In Hindi

 नमस्कार दोस्तों, आज के इस ब्लॉग में हम 2023 में ट्रेडिंग कैसे सीखें यह जानेंगे। साथ ही साथ आप Trading Meaning In Hindi और ट्रेडिंग कैसे काम करती है इस टॉपिक के बारे में भी विस्तार से जानेंगे।

आप सबके मन में कभी न कभी सवाल आया होगा कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए या शेयर बाजार में पैसा लगाना सही है या गलत हम सब शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते है। क्या आपको पता है शेयर मार्केट में लोग मुख्य रूप से 2 तरीके से पैसा कमाते है। पहला ट्रेडिंग और दूसरा निवेश करके।


ट्रेडिंग (Trading) का मतलब क्या होता है ? ( Trading Meaning In Hindi )

शेयर बाजार में ट्रेडिंग उन financial Instrument के खरीदारी और बिकवाली से है जो शेयर बाजार में list होते है। यह Financial Instrument कई तरह के होते है जैसे कंपनी के शेयर्स (Listed Company Shares), पैसा (Currency) , वस्तु (Commodity), फ्यूचर और ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट (Future And Option Contract) इत्यादि। 


ट्रेडिंग (Trading) का मतलब क्या होता है ? ( Trading Meaning In Hindi )


शेयर बाजार (Share Market)   में ट्रेडर चार्ट और तकनीकी संकेतक का उपयोग करके बाज़ार में आनेवाली तेज़ी या मंदी का अनुमान लगा कर बाजार में खरीद और बिक्री करते हैं और कम समय में बड़ा मुनाफा कमाने की कोशिश करते हैं। 

 

ट्रेडिंग कैसे काम करती है ? How Trading Works In Stock Market In Hindi


ट्रेडिंग का काम किसी भी वित्तीय (Financial)  Instrument की मूल्य या कीमत के उतार-चढ़ाव पर आधारित होता है। इसके लिए  ट्रेडर चार्ट और तकनीकी संकेतक (Technical Indicator) का उपयोग करके बाज़ार में आनेवाली तेज़ी या मंदी का अनुमान लगा कर बाजार में खरीद और बिक्री करते हैं और कम समय में बड़ा मुनाफा कमाने की कोशिश करते हैं। चलिए इसे एक example से समझते है। आपको पता होगा कि शेयर मार्केट में शेयर का भाव Zig Zag फार्म में बढ़ता है या गिरता है। जिसे Price Action भी कहते है। Price Action बाजार में आने वाले छोटे समय के उतार चढ़ाव पर आधारित होता है। 


मान लीजिए आपने Xyz कंपनी के 100 शेयर ₹ 100 पर खरीदा। यहां आपका Investment 100 शेयर * ₹ 100 = 10000 हुआ। अब वह शेयर कुछ समय बाद ₹ 100 से ₹ 110 पर पहुंच गया और आपने उसे बेच दिया। यहां आपका मुनाफा ₹ 10 * 100 शेयर्स = 1000 हुआ। याद रहे इस Condition में मार्केट आपके side था तो आपको प्रॉफिट हुआ वरना आपको ₹ 1000 रुपए का लॉस भी हो सकता है। 


ट्रेडिंग के फायदे | Trading Ke Fayde In Hindi

 

1. वित्तीय (Financial)  स्वतंत्रता: ट्रेडिंग व्यक्ति को वित्तीय (Financial)  स्वतंत्रता प्रदान करती है। वह अपने निवेश और वित्तीय (Financial) नीतियों को स्वयं निर्धारित कर सकता है।

2. लाभांश: ट्रेडिंग से व्यक्ति मुनाफे कमा सकता है। यह एक वित्तीय (Financial)  उपाय है जो व्यक्ति को वित्तीय (Financial)  सुरक्षा और अधिक आय की संभावना प्रदान करता है।

3. अध्ययन: ट्रेडिंग में, व्यक्ति वित्तीय (Financial)  बाजारों के बारे में अध्ययन करता है और विभिन्न वित्तीय (Financial)  Instrument की तकनीकी विश्लेषण करता है। इससे उनकी वित्तीय (Financial)  ज्ञान में सुधार होता है।

4. वित्तीय (Financial)  योजना का प्रबंधन: ट्रेडिंग व्यक्ति को वित्तीय (Financial)  योजना को प्रबंधित करने का अवसर मिलता है। वह अपने निवेशों के लिए विभिन्न लक्ष्य और समय-सीमा तय कर सकता है।


ट्रेडिंग के नुकसान | Trading Ke Nuksan In Hindi


1. निवेश का नुकसान: ट्रेडिंग में निवेश करने के दौरान अगर व्यक्ति सही समय पर निवेश नहीं करता है और उपाय की कीमत में गिरावट होती है, तो उसे नुकसान हो सकता है।

2. तकनीकी विश्लेषण की गलती: ट्रेडिंग में तकनीकी विश्लेषण में गलती होने से भी नुकसान हो सकता है। यदि व्यक्ति गलत तकनीकी संकेतकों का करता है, तो उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है।

3. भावनात्मक निर्णय: कई बार ट्रेडिंग में व्यक्ति भावनात्मक निर्णय लेता है और जल्दबाजी में खरीद और बिक्री करता है, जिससे नुकसान हो सकता है।

4. अज्ञानता और निवेश का लापरवाही: ट्रेडिंग में यदि व्यक्ति वित्तीय (Financial)  बाजारों के बारे में पूरी जानकारी नहीं रखता है और अज्ञानता में निवेश करता है, तो उसे नुकसान हो सकता है।


ट्रेडिंग कैसे शुरू करें ? Trading Kaise Sikhe (Process) In Hindi


वित्तीय (Financial)  बाजारों में ट्रेडिंग करना आपके वित्तीय (Financial)  लक्ष्यों को पूरा करने का एक रूचिकर और उत्तरोत्तर रास्ता हो सकता है। ट्रेडिंग के माध्यम से व्यक्ति विभिन्न वित्तीय उपकरण (Financial Instrument) में निवेश करके मुनाफा कमा सकता है। यदि आपको मुख्य ट्रेडिंग को सीखने की इच्छा है, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते हैं:


ट्रेडिंग कैसे शुरू करें ? Trading Kaise Sikhe (Process) In Hindi



1. वित्तीय (Financial)  ज्ञान प्राप्त करें: ट्रेडिंग की शुरुआत करने से पहले, आपको वित्तीय (Financial)  बाजारों और ट्रेडिंग के बारे में समझना होगा। इसके लिए विभिन्न संसाधनों का उपयोग करें, जैसे कि वेबसाइट, पुस्तकें, और ऑनलाइन संसाधन। इससे आपको वित्तीय (Financial)  बाजारों में आने वाली तकनीकों और भावनात्मक नुकसान का अध्ययन करने में मदद मिलेगी।


2. Demo Trading  का अभ्यास करें: कई ऑनलाइन वित्तीय (Financial)  सेवाएं Demo Trading  का अवसर प्रदान करती हैं। इससे आप वित्तीय (Financial)  बाजारों में ट्रेडिंग का अभ्यास कर सकते हैं और विभिन्न ट्रेडिंग स्ट्रैटेजीज का परीक्षण कर सकते हैं। Demo Trading  के माध्यम से आप बिना वास्तविक पैसे लगाए ट्रेडिंग का अभ्यास कर सकते हैं और अपने निवेश को सुरक्षित रख सकते हैं। शेयर बाजार (Share Market)  में प्रैक्टिस करने के लिए आप प्ले स्टोर से नियोटा ऐप डाउनलोड कर सकते हो और प्रैक्टिस कर सकते हो।


3. ट्रेडिंग संसाधनों का उपयोग करें: ट्रेडिंग से संबंधित संसाधनों का उपयोग करके आप ट्रेडिंग की बेहतर समझ पाएंगे। विभिन्न वेबसाइट, ब्लॉग, और फोरम पर ट्रेडिंग गुरुओं के साथ संवाद करें और उनसे सलाह लें।


4. अनुभवी Traders के साथ समय बिताएं: ट्रेडिंग की शुरुआत में अनुभवी Traders के साथ समय बिताने से आपको ट्रेडिंग की बेहतर समझ होगी। उनसे अनुभव और ज्ञान प्राप्त करें और उनके सलाहों पर ध्यान दें।


5. संगठित रणनीति तैयार करें: ट्रेडिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको संगठित रणनीति तैयार करने की आवश्यकता होती है। व्यापारी के लक्ष्य, रिस्क टोलरेंस, और समय सीमा के अनुसार रणनीति तैयार करें। रणनीति बनाते समय अपने वित्तीय (Financial)  लक्ष्यों को ध्यान में रखें और समय-समय पर रणनीति को संशोधित करते रहें।


6. धीरज और ध्यान रखें: ट्रेडिंग एक धीरजीवन का काम है। धैर्य रखें और अपने निवेश के लिए समय दें। बाजार में भावात्मक नहीं बनें और अपने निर्णयों को स्पष्टता से लें।


ट्रेडिंग की शुरुआत करना शायद एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन धीरज से और संगठित रणनीति के साथ आप इसे सीख सकते हैं। ध्यान रखें कि ट्रेडिंग में वित्तीय (Financial)  बाजारों के रिस्क का भी सम्भावना होता है, इसलिए आपको आपके वित्तीय (Financial)  लक्ष्यों, रिस्क टोलरेंस, और ज्ञान के आधार पर निवेश करना चाहिए। निवेश करने से पहले अधिक से अधिक जानकारी जुटाएं और अनुभवी व्यापारियों से सलाह लें, ताकि आपके पास सही ज्ञान और संबंधित जानकारी हो सके।



फ्री में ट्रेडिंग कैसे सीखें ? Free Me Trading Kaise Sikhe 


फ्री में ट्रेडिंग सिखाने के लिए, मैं आपको  YouTube चैनल बता रहा हूँ जिनकी सहायता से आप ट्रेडिंग सीख सकते हैं:


वेल्थ सीक्रेट इस यूट्यूब चेंनेल में ऑप्शन ट्रेडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग होती है।  जहा से आप ट्रेडिंग से रिलेटेड बहोत कुछ सिख सकते हो जैसे Support And Resistance, Entry point, Exit Point, Stop Loss कहा लगाए, Stop loss ko Trail कैसे करे इत्यादि। 





मैं शेयर बाजार (Share Market)  में रोजाना पैसा कैसे कमा सकता हूं ?


शेयर बाजार (Share Market)  में रोज़ाना पैसा कमाने के लिए, आपको शेयर बाजार (Share Market)  को अच्छे से समझना आवश्यक है। शेयर बाजार (Share Market)  से पैसा कमाने के लिए, आपको रोज़ाना ट्रेडिंग का अभ्यास करना होगा, शेयर बाजार (Share Market)  में प्रैक्टिस करने के लिए आप प्ले स्टोर से नियोटा ऐप डाउनलोड कर सकते हो और प्रैक्टिस कर सकते हो।


FAQ


ट्रेडिंग के लिए कौन सा ऐप सही है?

ट्रेडिंग के लिए ज़ेरोधा सबसे बेहतर ऐप है।


ट्रेडिंग से कितना कमा सकते हैं?

ट्रेडिंग एक बिजनेस की तरह है जहा पैसा कमाने की कोई limit नही है। अगर सही strategy और psychology के साथ ट्रेडिंग की जाए तो ट्रेडिंग से काफी ज्यादा पैसा बनाया जा सकता है। 


मैं ट्रेडिंग कैसे सीख सकता हूं ?


मैं आपको दो YouTube चैनल बता रहा हूँ जिनकी सहायता से आप ट्रेडिंग सीख सकते हैं:

1. Power of Stock (पावर ऑफ स्टॉक)

2. Wealth Secret (वेल्थ सीक्रेट)




निष्कर्ष : 2023 में फ्री में ट्रेडिंग कैसे सीखें


नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग के माध्यम से हमने जाना कि 2023 में ट्रेडिंग कैसे सीख सकते हैं और ट्रेडिंग क्या है और वह कैसे काम करती है। हमने यह भी देखा कि शेयर मार्केट से पैसे कमाने के दो प्रमुख तरीके हैं, जिनमें से एक है ट्रेडिंग और दूसरा है निवेश करके।


ट्रेडिंग का मतलब होता है वित्तीय उपकरणों की खरीददारी और बेचदारी करना, जो शेयर मार्केट में सूचीबद्ध होते हैं। इसमें चार्ट्स और तकनीकी संकेतकों का उपयोग करके व्यक्ति बाजार में आने वाली तेजी और मंदी का अनुमान लगाता है और समय समय पर खरीददारी और बेचदारी करता है आवश्यकता होने पर।


हमने देखा कि ट्रेडिंग कैसे काम करती है और किसी वित्तीय उपकरण की मूल्य के उतार-चढ़ाव पर आधारित होती है। हमने एक उदाहरण के माध्यम से दिखाया कि कैसे शेयर की मूल्य में उतार-चढ़ाव का अनुमान लगाकर पैसे कमाए जा सकते हैं।


इसके अलावा, हमने देखा कि ट्रेडिंग के फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं। ट्रेडिंग से वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त होती है, लाभांश मिलते हैं, अध्ययन होता है, और वित्तीय योजना का प्रबंधन किया जा सकता है, लेकिन निवेश के नुकसान भी हो सकते हैं, जैसे कि निवेश का नुकसान, तकनीकी विश्लेषण की गलती, और अज्ञानता।


ट्रेडिंग की शुरुआत करने के लिए, आपको वित्तीय शिक्षा प्राप्त करना, एक नैतिक पुंजी तैयार करना, और शेयर मार्केट को समझने की कठिन गवर्नन्स प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं या अधिक वित्तीय सलाह की तलाश में हैं, तो आप एक वित्तीय सलाहकार से मादक प्राप्त कर सकते हैं।


आपके सवाल को पूरा करने में मुझे खुशी हुई, और अगर आपके पास कोई और सवाल है तो कृपया पूछें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.